8 लूडो गेम के नियम जो हर खिलाड़ी को पता होने चाहिए

Ludo rules in Hindi

लूडो कैसे खेलते हैं अधिकतर लोग जानते हैं क्योंकि यह दशकों से परिवार और दोस्तों के बीच एक लोकप्रिय बोर्ड गेम रहा है। अब, तकनीकी विकास के साथ, आप Zupee जैसे मोबाइल गेमिंग ऐप्स पर ऑनलाइन लूडो खेल सकते हैं और INR 10 Lakh तक जीतने का मौका भी पा सकते हैं। खेल का उद्देश्य वही है: अपने लूडो गोटी को बोर्ड के चारों ओर घुमाकर होम कॉलम और गृह क्षेत्र में पहुंचाना। सुनने में आसान लगता है, लेकिन वास्तव में यह इतना सरल नहीं है। लूडो खेलते समय, आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के टोकन पर नजर रखनी होती है, क्योंकि वे आपके टोकन को पकड़ सकते हैं। इससे बचने के लिए, आपको लूडो गेम के नियम को अच्छी तरह समझकर अपनी चालों की रणनीति बनानी होगी।

यह लेख लूडो गेम के नियम पर चर्चा करेगा, जो आपको एक विजयी गेमप्ले रणनीति बनाने में मदद करेंगे। साथ ही, हम यह भी बताएंगे कि कैसे क्लासिक लूडो के नियम ऑनलाइन लूडो से अलग हैं। 

8 महत्वपूर्ण लूडो खेलने के नियम

खेल में जीत हासिल करने के लिए आवश्यक 8 लूडो खेलने के नियम निम्नलिखित हैं, जिन्हें आपको खेल खेलने से पहले जानना चाहिए। लेकिन रुकिए! पहले यह समझ लें कि जहां क्लासिक लूडो सभी उम्र के लोग खेल सकते हैं, वहीं जब बात ऑनलाइन वर्जन यानी paise kamane wala Ludo की आती है, तो वह केवल 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लिए होता है। तो तैयार हो जाइए, क्योंकि हम आपको लूडो गेम के नियम के रहस्यों से रूबरू कराने जा रहे हैं:

1. खिलाड़ियों की संख्या

समझने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लूडो दो से चार खिलाड़ियों के बीच खेला जा सकता है। चाहे आप क्लासिक लूडो का आनंद ले रहे हों या इसे Zupee ऐप पर ऑनलाइन मोड में खेल रहे हों, आपको हमेशा यह याद रखना होगा कि लूडो सुप्रीम, लूडो निंजा, और टर्बो स्पीड लूडो गेम शुरू करने के लिए कम से कम दो या अधिकतम चार खिलाड़ी होने चाहिए।

हालांकि, Ludo Supreme League में, आप अकेले खेलते हैं और उच्च स्कोर प्राप्त करने की कोशिश करते हैं ताकि लीडरबोर्ड में ऊपर पहुंच सकें। इस लीडरबोर्ड में टूर्नामेंट खेल रहे कई खिलाड़ियों के स्कोर दिखाए जाते हैं और खिलाड़ी नकद पुरस्कार जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। जीतने के लिए, आपको लीडरबोर्ड पर उच्चतम स्कोर करना होगा और शिखर पर पहुंचना होगा। 

2. खेल की शुरुआत के लूडो नियम

लूडो गेम के नियम समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि खेल की शुरुआत कैसे होती है। क्लासिक लूडो में, हर खिलाड़ी अपनी पसंद के अनुसार Ludo goti का रंग चुन सकता है, जैसे लाल, नीला, हरा और पीला। खेल की शुरुआत के लिए, हर खिलाड़ी को बारी-बारी से डाइस फेंकना होता है, और जब किसी खिलाड़ी को डाइस में 6 आता है, तो वह अपनी एक गोटी को होम बेस से निकालकर स्टार्टिंग पॉइंट पर रखता है। दूसरी ओर, ऑनलाइन लूडो में, खिलाड़ियों को अपनी गोटी का रंग चुनने का विकल्प नहीं होता है और गेम सिस्टम अपने आप खिलाड़ियों को रंग आवंटित करता है। यहां सभी गोटियां पहले से खुली होती हैं, इसलिए खेल शुरू करने के लिए 6 लाने की ज़रूरत नहीं होती।

3. गोटी के गतिविधि के नियम

लूडो गेम के नियम के अनुसार, गोटियाँ बोर्ड पर घड़ी की दिशा में चलती हैं, और प्रत्येक खिलाड़ी अपनी बारी पर डाइस पर आई संख्या के हिसाब से गोटियों को आगे बढ़ाता है। 

ऑनलाइन संस्करण में गोटियां चलने के लिए, पासे पर दिखाई गई संख्या के आधार पर अपनी चुनी हुए गोटी पर टैप करें। टैप करने पर नंबर के अनुसार गोटियां अपने-आप आगे बढ़ेंगी। यहाँ हर बॉक्स मूव करने पर आपको 1 पॉइंट मिलता है।

यदि आप अपने चांस का उपयोग नहीं करना चाहते, तो आप उसे छोड़ सकते हैं। पूरे गेम में आपको दो बार चांस छोड़ने की अनुमति है। लेकिन यदि आप तीसरी बार चांस छोड़ते हैं, तो आप खेल से बाहर हो जाएंगे।

4. एक्स्ट्रा चाल पाने के नियम

खेल में, जब आपके डाइस में 6 आता है, आपको एक अतिरिक्त चाल मिलती है। यह आपको एक और बार डाइस फेंकने का मौका देता है. हालांकि, ध्यान रखें कि ऑनलाइन वर्जन के कुछ वैरिएंट्स में 6 आने पर अतिरिक्त चाल नहीं मिलती है। यह लूडो नियम खेल को और भी चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प बनाता है।

इसके अलावा, ज्यादातर ऑनलाइन वेरिएंट्स में अगर आप अपनी गोटी चलाकर प्रतिद्वंद्वी की गोटी को पकड़ लेते हैं, तो उनकी गोटी को वापस बेस भेजने के साथ-साथ आपको एक और चाल का बोनस मिलता है। और जब आप अपनी गोटी को पूरी तरह से बोर्ड के चारों ओर घुमाकर होम कॉलम में पहुंचाते हैं, तो आपको एक अतिरिक्त चाल का इनाम मिलता है, जिससे आपकी बाकी गोटियों को तेजी से होम कॉलम में लाने का मौका मिलता है।

ये लूडो गेम के नियम खेल को और भी रोमांचक बना रहे हैं, है ना? तो फिर देर किस बात की! तुरंत Zupee पर लूडो डाउनलोड करें और cash prizes जीतने का मजा उठाएं।

5. गोटी को पकड़ने के लूडो रूल्स

हमारे Ludo game rules in Hindi के लेख में अब बात करते हैं गोटी काटने के नियमों को लेकर। क्लासिक लूडो में, आप अपने प्रतिद्वंदी की गोटी पर पहुंचकर उसे काट सकते हैं। अगर आपके प्रतिद्वंदी की गोटी कट जाती है, तो उसे खेलने के क्षेत्र से निकालकर फिर से उनके खानों में रखना होगा। प्रतिद्वंदी को अपनी गोटी फिर से बाहर निकालने के लिए 6 लाना पड़ेगा।

ऑनलाइन वर्जन में, जैसे ही प्रतिद्वंदी की गोटी कटेगी, वह अपने-आप ही स्टार्टिंग पॉइंट पर चली जाएगी। कटी हुई गोटी पर प्रतिद्वंदी द्वारा बनाए गए सभी प्वाइंट्स खत्म हो जाएंगे। आपके प्रतिद्वंदी को कटी हुई गोटी को फिर से चालू करने के लिए 6 लाने की ज़रूरत नहीं होगी।

ज्यादातर वैरिएंट्स में, जो खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंदी की गोटी काटता है, उसे पासा फेंकने का एक अतिरिक्त मौका मिलता है।

6. 6 लाने के लूडो रूल्स

जैसे कि पहले बताया गया है, क्लासिक लूडो की तरह ऑनलाइन लूडो में आपको टोकन एक्टिवेट करने के लिए 6 लाने की ज़रूरत नहीं होती है। सारे टोकन पहले से ही खुले होते हैं, जिससे खेल और भी तेज़ हो जाता है।

क्लासिक बोर्ड गेम की तरह, ऑनलाइन लूडो में भी अगर आपका 6 आता है, तो आपको एक एक्स्ट्रा मौका मिलता है। हालांकि, कुछ वेरिएंट्स में ऐसा नहीं होता। रेगुलर लूडो और Zupee के ऑनलाइन लूडो गेम में एक समानता यह है कि अगर आप लगातार 3 बार 6 लाते हैं, तो आप अपना मौका खो देते हैं।

7. विरोधी को ब्लॉक करने का नियम

अब बात करते हैं उन Ludo game ke niyam की, जिनका उपयोग करके आप अपने प्रतिद्वंदी की गोटियों को ब्लॉक कर सकते हैं और अपनी गोटियों को सुरक्षित रख सकते हैं। क्लासिक लूडो गेम की तरह, ऑनलाइन लूडो में भी ब्लॉक तब बनता है जब आपकी एक से ज़्यादा गोटियां एक ही जगह पर आ जाती हैं। क्लासिक लूडो में, दूसरे खिलाड़ी इस ब्लॉक को पार नहीं कर सकते।

हालांकि, जब आप ऑनलाइन लूडो खेल रहे होते हैं, तो दूसरे Ludo players इस ब्लॉक को पार कर सकते हैं और उस जगह पर आ सकते हैं जहां ब्लॉक बनाया गया है।

ब्लॉक आपके टोकन को सुरक्षित रखता है। यदि आपका प्रतिद्वंदी उस जगह पर आ जाता है जहां आपका ब्लॉक है, तो वह आपकी गोटियों को काट नहीं पाएगा। इस तरह, ब्लॉक बनाकर आप अपनी गोटियों को सुरक्षित रख सकते हैं और खेल में अपनी स्थिति को मजबूत बना सकते हैं।

आप अपनी गोटियों को एक और तरीके से बचा सकते हैं पारंपरिक बोर्ड और ऑनलाइन में भी स्टार वाले बॉक्स सुरक्षित स्थान होते हैं। लूडो गेम के नियम के अनुसार जब आपकी गोटी इन स्थानों पर होती है, तो वह सुरक्षित रहती है और आपका प्रतिद्वंदी उसे पकड़ या काट नहीं सकता। इन स्थानों तक अपनी गोटी को जल्द से जल्द पहुंचाने की कोशिश करें।

8. लूडो के नियम गेम जीतने के लिए

रेगुलर लूडो से अलग, लूडो ऑनलाइन खेलते हुए आपको अपने चारों टोकन होम एरिया में नहीं ले जाने होते हैं। यहां, गेम प्ले के हिसाब से आपको ज्यादा से ज्यादा पॉइंट जीतने होते हैं ताकि आप विजेता बन सकें। जिस फॉर्मेट को आपने चुना है, उसी के हिसाब से इनाम का वितरण होता है। लूडो के नियम के अनुसार, अगर स्कोर बराबर हो जाता है, तो इनाम की राशि खिलाड़ियों के बीच बांटी जाती है।

हमें उम्मीद है कि हमारे Ludo rules in Hindi लेख को पढ़ने के बाद अब आप लूडो खेलने के नियम अच्छी तरह समझ गए होंगे। लेकिन याद रखें, लूडो का खेल सिर्फ नियमों तक सीमित नहीं है। इसमें रणनीति, योजना, और कभी-कभी थोड़ी किस्मत भी शामिल होती है। खेल को और भी रोमांचक बनाने के लिए और कुछ बेहतरीन टिप्स से जीत हासिल करने के तरीकों को जानने के लिए हमारे लेख लूडो कैसे खेलें को जरूर पढ़ें।

लूडो रूल्स पर पूछे जाने वाले सवाल

लूडो के मूल नियम क्या हैं?

प्रत्येक खिलाड़ी के पास चार गोटियाँ होती हैं, जिन्हें घड़ी की दिशा में चलाना होता है और केंद्र में पहुंचाना मुख्य लक्ष्य होता है। विरोधी गोटी पर पहुँचने पर, उसे प्रारंभ बिंदु पर भेजा जाता है। क्लासिक और ऑनलाइन संस्करणों में कुछ मामूली अंतर हो सकते हैं, जैसे लूडो गेम के नियम में बदलाव और डिजिटल सुविधाएँ।

क्या 4 से ज्यादा खिलाड़ी लूडो खेल सकते हैं?

नहीं। लूडो गेम के नियम के अनुसार, एक समय में 2-4 खिलाड़ी लूडो खेल सकते हैं

क्या मैं लूडो ऑनलाइन खेल सकता हूँ?

हाँ, अब आप Zupee पर ऑनलाइन लूडो खेल सकते हैं।

लूडो बोर्ड में कौन से सुरक्षित क्षेत्र हैं?

लूडो बोर्ड पर सितारों के रूप में चिह्नित क्षेत्र सुरक्षित स्थान हैं। इसके अलावा यदि आप अपने दो टोकन एक ही स्थान पर गिराते हैं, तो वे विरोधी द्वारा कब्जा नहीं किए जा सकते हैं। यह  लूडो खेलने के नियम क्लासिक और ऑनलाइन लूडो गेम दोनों के लिए सही है!

लूडो कैसे खेलें?

खेलने के लिए, सभी खिलाड़ी दक्षिणावर्त दिशा में टोकन घुमाते हैं और होम एरिया में सभी चार टोकन लाने वाला खिलाड़ी जीतता है। ऑनलाइन वर्जन में, सबसे ज्यादा अंक वाला खिलाड़ी विजेता होता है।