10 लूडो खेलने के नियम | ऑनलाइन vs. क्लासिक Ludo खेलने के नियम

Ludo rules in Hindi

लूडो खेलते समय, आपको अपने प्रतिद्वंदी के टोकन को देखने की जरूरत है। वे आपके टोकन पर कब्जा कर सकते हैं, या सबसे खराब, उनका टोकन उनके ‘होम बेस स्पेस’ तक पहुंचने वाला है। ऐसे परिदृश्य से बचने के लिए, आपको अपनी चालों की रणनीति बनाने के लिए लूडो गेम के नियमों (Ludo rules) को जानना होगा। उदाहरण के लिए, एक नियम के रूप में, आपको अपने टोकन को यार्ड से बाहर निकालने के लिए 6 रोल करना होगा। तो, इस लूडो नियम के आधार पर, आपकी रणनीति यह हो सकती है कि हर बार छक्का लगने पर आप अपना टोकन निकाल लें।

यह लेख लूडो खेलने के 10 ऐसे नियमों (Ludo rules) के बारे में बात करता है, जो एक विजयी गेमप्ले रणनीति बनाने में मदद करेगा। हम इस बात पर भी प्रकाश डालते हैं कि कैसे क्लासिक लूडो गेम के नियम ऑनलाइन लूडो (rules of online ludo) खेलने से अलग हैं।

लूडो ऑनलाइन खेलने ने हाल के दिनों में लोकप्रियता हासिल की है। लूडो खेल के नियमों में कुछ बदलाव के साथ खेल का उद्देश्य वही रहता है। इसके अलावा, आप ऑनलाइन लूडो खेलकर असली पैसे कमाने का मौका भी जीत सकते हैं। एक ऐसा ऐप जहां आप मुफ्त ऑनलाइन लूडो खेल सकते हैं और असली कैश जीतने का मौका पा सकते हैं, वह है Zupee।

लूडोखेलने के नियम (Ludo rules) – खेल खेलने के रूल्स 

Ludo आसान नियमों वाला स्ट्रेटेजिक बोर्ड गेम है। खेल का मकसद ये होता है कि आप अपने चारों टोकन को होम स्पेस तक ले जाएं। आसान है न?

नही। एक ट्विस्ट है। टोकन को होम स्पेस तक ले जाना ही काफी नहीं है, लूडो में और भी बहुत कुछ होता है। आप दूसरे खिलाड़ी के टोकन पर आकर उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। हालांकि कुछ नियम और भी हैं, जिन्हें आपको अपनाना होगा। तो चलिए Ludo गेम के नियमों के बारे में और जानते हैं। लेकिन इससे पहले इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ लें, ताकि आप जान सकें कि गेमप्ले जानने के लिए Ludo कैसे खेला जाता है।

लूडो गेम नियम - Ludo rules in Hindi

यहां पर Ludo खेलने के 10 बेसिक नियम बताए गए हैं:

  1. ये गेम पार्टनरशिप के बिना 2, 3, या 4 खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है।
  2. हर टोकन को एक्टिव करने के लिए आपको 6 लाना होगा। अगर आपका टोकन एक्टिव नहीं है और आपका 6 के अलावा कोई और नंबर आ जाता है तो आपका टर्न अगले प्लेयर को मिल जाएगा।
  3. डाइस पर दिखने वाला नंबर बताएगा कि आप कितने खाने आगे चलेंगे।
  4. अगर आपको 6 मिल जाता है तोह आपको एक और टर्न मिल जाएगा।
  5. अगर आपको लगातार 3 बार 6 मिलता है तो आप अपना टर्न खो देंगे।
  6. अगर आपका टोकन विरोधी के टोकन पर आ जाता है तो दो बातें होंगी:
    1. विरोधी का टोकन बेस में भेज दिया जाएगा और इसको एक्टिवेट करने के लिए 6 लाना पड़ेगा।
    2. आपको एक एक्स्ट्रा टर्न मौका मिल जाएगा।
  7. अगर आप एक ही जगह पर एक से ज़्यादा टोकन रख देते हैं तो ब्लॉक फॉर्म हो जाता है। ब्लॉक विरोधी के लिए रुकावट का काम करता है। वो उसको ना ही पार कर सकते हैं ना ही उस जगह पर आ ही सकते हैं। ब्लॉकिंग का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब आप विरोधी को होम तक न पहुंचने देना चाहते हों।
  8. कुछ Ludo बोर्ड गेम में कुछ खास जगहों के लिए अतिरिक्त मार्किंग भी होती है जैसे क्राउन या सर्किल। इन पर आने से बचें क्योंकि इनमें से किसी पर आने पर आपका टोकन होम पर वापस भेज दिया जाएगा। फिर आपको टोकन को एक्टिवेट करने के लिए 6 लाना पड़ेगा।
  9. एक बार आपका टोकन होम कॉलम पर पहुंच जाएगा तो आपको ज़रूरत वाला नंबर या उससे कम नंबर लाना होगा, तब ही आपका टोकन होम बेस तक पहुंच पाएगा। उदाहरण के लिए आपको 3 स्पेस आगे बढ़ना है और आपका >=4 आता है तो आप टोकन 3 स्पेस मूव नहीं कर पाएंगे। ऐसी स्थिति में आपको दूसरा टोकन मूव करना होगा या फिर पास भी करना पड़ सकता है।
  10. आपके चारों टोकन को पूरे बोर्ड में घूमना होगा और जीतने के लिए होम बेस पर आना होगा।

क्लासिक बोर्ड पर टोकन के साथ लूडो कैसे खेलें बनाम लूडो सुप्रीम पर ऑनलाइन लूडो कैसे खेलें, यह जानने के लिए इस वीडियो को देखें:

लूडो ऑनलाइन vs. क्लासिक लूडो – नियम

Ludo की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए अब आप Ludo कभी भी कहीं भी ऑनलाइन खेल सकते हैं। ऑनलाइन स्पेस में Ludo गेम के कई फ़ॉर्मेट मिल जाएंगे। लेकिन फिर भी Zupee के तीन तरह के मल्टीप्लेयर गेम, कुछ ख़ास हैं:

  • Ludo Supreme  
  • Ludo Ninja
  • Ludo Turbo

Zupee के तीनों Ludo गेम में अंतर क्या है? अंतर गेम प्ले में है और इस दौरान अपनाए गए नियमों में भी। बल्कि Ludo Ninja तो बिना डाइस के ही खेला जाता है।

Zupee के 3 ऑनलाइन लूडो गेम्स के बीच अंतर जानने के लिए इस लेख को देखें।

Zupee पर लूडो खेलने के क्लासिक लूडो गेम के नियमों और नियमों के बीच अंतर यहां दिया गया है:

लूडो के नियमलूडो खेल के नियमक्लासिक वर्शनलूडो नियमZupee द्वारा ऑनलाइन लूडो

6 रोल करने का नियम
कोई समय सीमा निर्दिष्ट नहीं है। इसे घंटों खेला जा सकता है।Zupee द्वारा ऑनलाइन लूडो गेम लगभग। 10 मिनिट के होते है।
अपने प्रतिद्वंद्वी को ब्लॉक करने का नियमयदि आप अपने दो टोकन एक ही बॉक्स में डालते हैं तो एक ब्लॉक बन जाता है। ब्लॉक को आपके प्रतिद्वंद्वी द्वारा पास नहीं किया जा सकता है।यदि आप अपने दो टोकन एक ही बॉक्स में डालते हैं तो एक ब्लॉक बन जाता है। हालाँकि, ब्लॉक को आपके प्रतिद्वंद्वी द्वारा पास किया जा सकता है।
जीतने का नियम
आप होम एरिया के अंदर चारों टोकन लेकर जीत जाते हैं।
आप जीतते हैं यदि आपने अधिकतम अंक एकत्र किए हैं। यहां तक ​​कि अगर सभी टोकन होम एरिया के अंदर नहीं हैं तो भी आप गेम जीत सकते हैं।

लूडो ऑनलाइन गेम के नियम

Zupee के Ludo गेम खेलने के लिए 3 ज़रूरी नियम हैं:

  • 6 लाने का नियम
  • विरोधी को ब्लॉक करने का नियम
  • गेम जीतने के नियम
लूडो ऑनलाइन गेम के नियम

6 लाने का नियम

ऑनलाइन लूडो और क्लासिक गेम में बड़ा अंतर यह है कि आपको टोकन एक्टिवेट करने के लिए 6 लाने की ज़रूरत नहीं होती है। सारे टोकन खुले हुए ही होते हैं, इसके चलते यह तेज़ गेम हो जाता है।

क्लासिक बोर्ड गेम से अलग लूडो Ninja या  Turboखेलते हुए अगर आपका 6 आता है तो आपको एक्स्ट्रा मौका नहीं मिलता है। हालांकि Ludo Supreme खेलते हुए ऐसा नहीं होता है, इसमें 6 आने पर आपको एक्स्ट्रा मौका मिल जाता है।

रेगुलर लूडो और Zupee के ऑनलाइन लूडो गेम में एक समानता है, वो ये कि अगर आप लगातार 3 बार 6 लाते हैं तो आप अपना मौका खो देते हैं।

विरोधी को ब्लॉक करने के नियम

क्लासिक लूडो गेम की तरह इसमें भी ब्लॉक तब होता है, जब 1 से ज़्यादा टोकन एक ही जगह पर आ जाएं। हालांकि जब आप ऑनलाइन लूडो खेल रहे होते हैं तो एक खिलाड़ी ब्लॉक को पास कर सकता है और उस जगह पर आ सकता है जहां ब्लॉक को बनाया गया है।

ऑनलाइन लूडो खेलते हुए ब्लॉक बनाने का क्या फ़ायदा होता है? ब्लॉक आपके टोकन को सुरक्षित रखता है। अगर आपका विरोधी उस जगह पर आ जाता है तो वो आपका टोकन नहीं ले पाएंगे।

गेम जीतने के लिए नियम

रेगुलर लूडो से अलग, लूडो ऑनलाइन खेलते हुए आपको अपने चारों टोकन होम एरिया में नहीं ले जाने होते हैं। गेम प्ले के हिसाब से आपको ज़्यादा  से ज़्यादा पॉइंट जीतने होते हैं ताकि आप गेम जीत सकें। उदाहरण के लिए Ludo Supreme, समय के हिसाब से चलने वाला खेल है जबकि Ludo Ninja और Ludo Turbo मूव के हिसाब से खेला जाने वाला गेम है। जिस खिलाड़ी के पास आखिरी में सबसे ज़्यादा पॉइंट होंगे, वही गेम का विनर होगा।

अंतर करने के लिए कुछ फैक्टर्स और भी हैं। इस आर्टिकल को देखिए, जहां हमने Zupee के तीन लूडो गेम, उनके गेम प्ले और नियमों के बारे में बताया है।

अब जब आपको ऑनलाइन Ludoखेलने के नियम पता है तो आप बेहतर मूव्स चलिए और कैश जीतने का मौका पाइए! एप हमेशा आधिकारिक साइट से ही डाउनलोड कीजिए जैसे Ludo Supreme, Ludo Ninja, और Ludo Turbo।

लूडो नियम – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

लूडो कैसे खेलें?

खेलने के लिए, सभी खिलाड़ी दक्षिणावर्त दिशा में मुड़ते हैं और पासे के रोल के आधार पर, वे अपना टोकन घुमाते हैं। होम एरिया के अंदर सभी चार टोकन लेने वाला खिलाड़ी गेम जीत जाता है। 5 आसान चरणों में लूडो खेलना सीखें।

क्या मैं लूडो ऑनलाइन खेल सकता हूँ?

हाँ। आप Zupee पर ऑनलाइन लूडो खेल सकते हैं।

लूडो ऑनलाइन खेलने के नियम क्या हैं?

आप किस लूडो गेम को ऑनलाइन खेलते हैं, इसके आधार पर नियमों को ट्वीट किया जा सकता है। यदि आप Zupee पर लूडो खेलते हैं, तो तीन मूलभूत नियम हैं जो क्लासिक लूडो गेम से अलग हैं:
1. आपको अपना टोकन सक्रिय करने के लिए एक छक्का लगाने की आवश्यकता नहीं है।
2. आपका विरोधी आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉक को पार कर सकता है।
3. जीतने के लिए आपको उच्चतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Zupee के पास तीन प्रकार के ऑनलाइन लूडो गेम हैं – लूडो सुप्रीम, लूडो निंजा और लूडो टर्बो। जानिए इन ऑनलाइन लूडो गेम्स में क्या अंतर है।

क्या 4 से ज्यादा खिलाड़ी लूडो खेल सकते हैं?

नहीं। एक समय में 2-4 खिलाड़ी लूडो खेल सकते हैं।

क्या आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के टोकन पर कब्जा करने का अतिरिक्त मौका मिलता है?

हाँ। लूडो नियम के अनुसार, आपको अपने प्रतिद्वंद्वी को पकड़ने का अतिरिक्त मौका मिलता है।

मैं ऑनलाइन लूडो कैसे जीत सकता हूँ?

जीतने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि खेल शुरू होने से पहले ही आपकी रणनीति बिंदु पर है। लूडो गेम को हमेशा ऑनलाइन जीतने के लिए यहां 15 लूडो ट्रिक्स हैं।

लूडो बोर्ड में कौन से सुरक्षित क्षेत्र हैं?

लूडो बोर्ड पर सितारों के रूप में चिह्नित क्षेत्र सुरक्षित स्थान हैं। इसके अलावा यदि आप अपने दो टोकन एक ही स्थान पर गिराते हैं, तो वे विरोधी द्वारा कब्जा नहीं किए जा सकते हैं। यह नियम Zupee पर क्लासिक और ऑनलाइन लूडो गेम दोनों के लिए सही है।